Skip to content
··10 मिनट पढ़ने का समय

4 दिनों में Google Adwords सीखना

मैंने Google Adwords की fundamentals सिखाने के लिए 4-day crash course बनाया — वही sink-or-swim method जिससे मैंने खुद सीखा, शुरुआत करते हुए एक 40-question quiz से जो आपके current level को assess करती है।

यह पोस्ट 2008 में लिखी गई थी। तब से कुछ जानकारी बदल सकती है।

मुझे अक्सर अपने दोस्तों/clients की तरफ से यह सवाल आता है जो खुद यह करना चाहते हैं कि वे Google Adwords जल्द से जल्द कैसे सीख सकते हैं। खैर, मेरा normal जवाब होता है कि खुद account set up करो, अपनी credit card information डालो और पैसे खर्च करना शुरू करो :D। इस तरह आप बहुत जल्दी सीखेंगे। 14 Feb 2011 update: मैंने हाल ही में Google Adwords के बारे में beginners के लिए "Get going with Google Adwords" नाम की एक ebook publish की है। इस ebook में, मैंने ज़्यादातर basics cover किए जैसे: keyword research, Google के साथ account कैसे sign up करें, अपना पहला campaign कैसे create करें, ad copies लिखना, reporting आदि... यही तरीका है जिससे मैंने खुद कुछ साल पहले Google Adwords सीखा था। बहरहाल, मैं अपने कुछ पुराने materials देख रहा था और इस "7 Days Adwords Crash Course" पर नज़र पड़ी। यह वह था जो मैंने एक दोस्त को न केवल Adwords बल्कि Display Advertising और eDM के बारे में भी सिखाने के लिए बनाया था। उस समय Google का Content Network Singapore में उतना बड़ा नहीं था जितना अब है (मेरा मतलब है Google के पास locally या South East Asia region में serve करने के लिए ज़्यादा impressions नहीं थे)। मुझे एहसास है कि materials out of date हो सकते हैं लेकिन फिर भी share करने का फैसला किया। मैंने 7 दिनों को घटाकर 4 दिन कर दिया, इस point पर Display Media और eDM को हटाते हुए। आगे बढ़ने से पहले, यह कहना होगा कि यहाँ ज़्यादातर materials Adwords Learning Center पर भी मिल सकते हैं।

I. Day 1: Quiz day

मेरा मानना है कि कुछ भी सीखने से पहले, आपको यह clearly समझना होगा कि आप कहाँ हैं। इसलिए नीचे 40 questions हैं जो 90 मिनट में complete करने हैं। ये multiple choice या Yes/No questions नहीं हैं जब तक ऐसा कहा न जाए।

  1. एक Adwords account की structure explain करें
  2. 1 account के अंतर्गत maximum कितने campaigns हो सकते हैं?
  3. 1 campaign में कितने ad groups होते हैं?
  4. 1 ad group में कितने keywords होते हैं?
  5. Click through Rate कैसे calculate करें?
  6. Ad rank को कौन से factors प्रभावित करते हैं?
  7. क्या advertiser campaign set up होने के बाद campaign geo targeting बदल सकता है?
  8. Google Adwords के लिए pricing models क्या हैं?
  9. Google पर keyword "flower" के लिए Australian ads (जो Australia में लोगों को दिखती हैं) कैसे check करें।
  10. Google Content Network क्या है?
  11. Singapore में Google Content Network में participate करने वाली 3 websites के नाम बताएं।
  12. किसी particular keyword के लिए competitors की संख्या कैसे check करें?
  13. Keyword max CPC क्या है? Preferred CPC?
  14. अगर advertiser keyword "florist in Singapore" के लिए max CPC $1.0 set करता है। तो Google पर उसके ad पर कोई click करता है तो वह कितना pay करता है?
  15. Keyword performance report कैसे generate करें?
  16. क्या advertiser एक campaign का उपयोग करके अलग-अलग भाषाएं बोलने वाले लोगों को target कर सकता है?
  17. अगर 6 महीने का total budget SGD $10,000.00 है। Daily budget कितना है?
  18. अगर daily budget $10.0 है। Google एक दिन में maximum कितना charge कर सकता है?
  19. Singapore के लिए minimum CPC क्या है?
  20. Keyword status क्या-क्या हैं?
  21. क्या advertiser एक ही ad group में same keyword के लिए broad match और phrase match use कर सकता है?
  22. क्या advertiser एक ही ad group में same keyword के लिए broad match और exact match use कर सकता है?
  23. Keyword inactive होने पर क्या करना चाहिए?
  24. क्या advertiser को adtext पर company का phone number डालना चाहिए?
  25. क्या Google ऐसे landing page की अनुमति देता है जिसमें pop up हो, बशर्ते कि pop up में special promotion हो?
  26. अगर advertiser $1000.00 के product पर 50% profit margin बनाता है, और 100 में से 1 visitor खरीदता है, तो advertiser per visitor कितना खर्च कर सकता है traffic खरीदकर और फिर भी break even कर सकता है।
  27. अगर Google ads 3500 बार appear होते हैं, 200 visitors ads पर click करके website पर जाते हैं। हर click की cost $0.5 है। चार visitors नीचे फूल खरीदते हैं: Visitor A roses खरीदता है @ $75.0, Visitor B sun flowers @ $60.0, Visitor C एक hand bouquet @ $30.0, Visitor D एक durian cake @ $80.0। Average visitor कितना पैसा spend करता है?
  28. Online Advertising के context में 80/20 rule के बारे में आप क्या समझते हैं, explain करें?
  29. क्या advertiser Google content network only targeting campaign set up कर सकता है (ads Search network पर appear नहीं होंगी)?
  30. अगर keyword "camera shop" के लिए सिर्फ 7 advertisers हैं, तो position 8 पर ads appear होने के लिए कितना pay करना होगा?
  31. Google Budget Optimizer क्या है अगर available है?
  32. क्या advertiser सोमवार को सुबह 7am से 10am ही ads display करने के लिए choose कर सकता है?
  33. क्या advertiser Singapore में mobile ad campaign create कर सकता है?
  34. क्या advertiser Google Adwords का उपयोग करके Yahoo Ads के conversions track कर सकता है?
  35. मैं Google Adwords से एक conversion की cost नहीं जान सकता? True/False
  36. X एक Singapore agency है, इसका मतलब X client ads spend के लिए Google को सिर्फ SGD में pay कर सकता है। True/False?
  37. Advertiser एक Adwords account कैसे optimize कर सकता है?
  38. Advertiser disapproved ads कैसे ढूंढता है?
  39. NTU Singapore (http://www.ntu.edu.sg) के लिए SEA students targeting campaigns set up करने को कहा जाए तो आपका approach highlight करें।
  40. वे कारण explain करें जिनसे आप सोचते हैं कि आप NTU Singapore के लिए अच्छे campaigns create कर सकते हैं।

Strictly 90 मिनट में 40 सवालों के बाद, आप Adwords के बारे में अपने ज्ञान के स्तर के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। इससे भी ज़रूरी — अगर आप गौर से देखें, तो आप दूसरी skill sets के बारे में भी बहुत कुछ जानेंगे, जैसे कि आप time manage कैसे करते हैं आदि...

II. Day 2 Adwords की Basics

1. Campaign, Ad Group, Keywords: इन्हें कैसे break down करें?

  • Ad group सबसे छोटी individual unit है जिसमें keywords और ad text होते हैं।
  • Multiple ad groups एक campaign में include हो सकते हैं।
  • एक campaign में केवल 1 topic होना चाहिए।
  • Rule of thumb के रूप में, हर individual ad group में, आपके keywords एक दूसरे से closely related होने चाहिए, नहीं तो आपका Quality score suffer करेगा।
  • हमेशा अपने campaigns, ad groups को meaningful तरीके से name करें। तो Campaign 1, campaign 2, ad group 1, ad group 2 आदि के बजाय: Mp3 player, headphone आदि नाम दें।
  • एक campaign में सभी ad groups, keywords, ad texts same location के audience को target करेंगे, जो same language बोलते हैं।
  • अगर आप Singapore और Malaysia दोनों को target करते हुए सिर्फ एक campaign set up करते हैं तो आप Singapore या Malaysia से आने वाले traffic को अलग नहीं कर सकते। अगर आप traffic breakdown चाहते हैं, तो आपको दो, तीन, चार आदि campaigns create करने होंगे। हर campaign एक location को target करे।
  • Ideally, हर ad group एक theme, एक sub topic के बारे में होनी चाहिए और उसमें केवल closely related keywords हों। ऐसा करने से, आप अलग-अलग ad groups के लिए अलग-अलग ad texts रख सकते हैं और इससे आपका Quality Score improve होता है।

2. Google relevancy के लिए आपको कैसे reward करता है?

  • अगर आपके keywords और ad texts लोगों की search के लिए relevant नहीं हैं, तो आपका CTR low होगा। परिणामस्वरूप आपका quality score poor होगा और इसलिए आपकी minimum bid price बढ़ जाएगी।
  • Ad position = Quality Score x Bid price
  • ऊपर के formula का मतलब है कि same keyword bid price के साथ, आपकी position आपके competitor से higher होगी अगर आपका quality score higher है। उदाहरण के लिए: position 2 पर होने के लिए, आपका competitor avg CPC $1.0 pay करता है और उसका Quality Score 1 है। Quality Score 2 के साथ, position 2 पर होने के लिए आपको avg CPC सिर्फ $0.5 pay करना होगा।
  • आपका Quality score जितना higher होगा, आपको उतना कम pay करना होगा और आपकी ad position उतनी ही higher होगी। तो चाहे आप position 1 पर हों या left hand side पर, आप अपने competitors से कम pay कर सकते हैं।
  • Negative keywords का use करके, आप impressions की संख्या limit करते हैं। जिसका मतलब है कि आपका CTR automatically increase होता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके impressions 1000 हैं। Total clicks = 15, CTR = 15/1000 = 1.5%। Negative keywords के use से: आपके new impressions = 800 (20% कम), Total clicks same 15 रहते हैं, CTR = 15/800 = 1.875% (1.5% से 25% increase)। आप same ad position के लिए 25% कम pay करेंगे।

3. अच्छा Ad text कैसे लिखें?

  • Advertisement के मामले में सबसे बुरी बात यह है कि boring हों।
  • दूसरी सबसे बुरी बात है outrageous, shocking, untruth ads बनाना।
  • अच्छा ad copy लिखने के steps (simplified version):
    • Client की website visit करें, उनके USP (unique selling points), slogan, company's value, corporate identity guideline देखें।
    • Client से उनका offline (TVC/Print Ad आदि...) copy माँगें।
    • Client से उनका target audience माँगें (अगर आप पहले से नहीं जानते)।
    • Same market में, अन्य markets में competitors' ads देखें।
    • जहाँ applicable हो Keyword Dynamic Insertion use करें।
    • Ad rotation करें।

4. Keyword matching options, ad scheduling, reporting: कृपया learning center refer करें। यह सब यहाँ copy करना बहुत लंबा हो जाएगा। आप chandlerblog@gmail.com पर email कर सकते हैं।

III. Day 3 Return on Investment

Day 3 materials की details में जाने से पहले, कृपया Adwords Learning Center से "Understand ROI" पर 7 मिनट बिताएं।

  • निम्नलिखित सवालों के जवाब दें:

क्या Adwords एक investment है? आप कैसे justify कर सकते हैं कि यह एक investment है? ROAS क्या है? कृपया formula बताएं। एक ऐसा example दें जहाँ आपका ROAS 200% हो।

  • Advertiser को यह समझना ज़रूरी है कि अपने marketing objectives के आधार पर, उन्हें एक marketing campaign, online campaign की performance evaluate करने का अलग-अलग तरीका अपनाना चाहिए। Objectives जितने specific होंगे, उतना ही बेहतर होगा। Campaign objectives set करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया "Online Marketing for Managers" refer करें।

1. Conversion tracking

  • Conversion tracking का purpose conversions और cost per conversion track करना है।
  • एक conversion एक sales, एक lead, या कोई अन्य action हो सकता है।
  • Conversion tracking कैसे लगाएं: अपने Adwords account में guideline follow करें।
  • Advertiser की site पर conversion tracking लगाने के बाद उसे test करना सुनिश्चित करें।

2. Web Traffic Conversion — निम्नलिखित parameters का उपयोग web traffic analyze करने के लिए किया जा सकता है:

  • Traffic generation: impressions की संख्या, visitors की संख्या, cost per click, click through rate
  • Traffic conversion: जो actions लेते हैं, actions की संख्या (sales), action rate (number of action / number of visitors)
  • Sales या leads: Sales या leads की संख्या, conversion rate, total sales volume, Cost per sales (या cost per conversion), Return on Investment (gross), Return on Ad Spent।
  • Adwords से conversion report generate करें।

3. Google Analytics — Online resources Google analytics refer करें। 4. Strategic number: Visitor value — यह average web visitor आपके साथ कितना पैसा खर्च करता है। यह आपका sales revenue को clicks की संख्या से divide करने से मिलता है। यह इस सवाल का जवाब देने में मदद करता है: आप एक visitor के लिए कितना pay कर सकते हैं और फिर भी profit बना सकते हैं? 5. 80/20 rule, multiple user journey, online और offline activities के बीच interaction — इन points का ज़िक्र मैंने अपनी previous posts में किया है।

IV. Day 4 Google Content Network Optimization

Google Content Network targeted traffic का एक अच्छा source हो सकता है अगर आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। एक fundamental rule यह है कि आपको Search और Content के traffic को अलग campaigns बनाकर separate करना होगा। Google Content Network के लिए, ad एक ad group में सभी keywords की theme के आधार पर display होता है, इसलिए जब आप optimization करते हैं, तो keyword level पर नहीं बल्कि ad group level पर सोचें।

  • Ad format available:

  • Pricing model: CPC और CPM। अधिक जानकारी के लिए, आप keyword targeted campaign using content network, या placement targeted campaigns set up कर सकते हैं।

  • Note: Google Content Network से आने वाला Traffic widely vary कर सकता है।

  • General rule of thumb के रूप में, Content Network का traffic Search Network की तुलना में कम targeted होता है, इसलिए Content Network के लिए lower CPC set करना preferred है।

  • Content Network के लिए Click through rate Search Network की तुलना में बहुत कम होता है, इसलिए CTR 0.05% या कम देखने पर घबराएं नहीं।

  • अगर आप Singapore में Google content network पर image ad या video ad use करने का फैसला करते हैं, तो याद रखें कि ad को manually Google Client Service person (CS) द्वारा approve किया जाना चाहिए। इस process में काफी समय लग सकता है और आपको पहले अपना campaign activate करना होगा और approval का इंतज़ार करना होगा। अगर आपका campaign paused या pending है, तो active campaign वाले advertisers को priority दी जाती है।

  • Singapore में Google content network के अंतर्गत 10 सबसे prominent websites list करें।

ठीक है, Content Network के लिए optimization के बारे में बहुत कुछ लिखा जा सकता है। हालाँकि, मुझे एहसास है कि यह post पहले से ही बहुत लंबी हो गई है। तो इस topic पर किसी और बार वापस आऊंगा।

V. निष्कर्ष

ऊपर जो है वह मुझे लगता है आपको कम से कम जानना चाहिए ताकि आप एक effective Google Adwords account run कर सकें। अगर आप multiple clients handle कर रहे हैं तो MCC (my client center) ज़रूरी है। फिर से, Google ने एक बहुत अच्छा Learning Center बनाया है, इसलिए मैं strongly recommend करता हूँ कि आप इसे go through करें। मेरे presented materials के बारे में किसी feedback के लिए, कृपया Chandler को email करें: chandlerblog@gmail.com। शुभकामनाओं सहित, Chandler

पढ़ना जारी रखें

मेरा सफ़र
जुड़ें
भाषा
सेटिंग्स